नीतीश राज का वित्तीय कुप्रबंधन उजागर, अब तक 20 फीसदी राशि ही खर्च

पटना। सीएजी की रिपोर्ट ने बिहार की एनडीए सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन को उजागर करते हुए बताया है कि आधा दर्जन विभागों में वित्तीय गड़बडिय़ां हुई हैं। यह जानकार हैरानी होगी कि कोसी पुनर्वास के लिए अब तक 20 फीसदी राशि ही खर्च हो सकी है। 2008 में कुसहा तटबंध के टूटने के बाद उत्तर बिहार में जलप्रलय की स्थिति पैदा हो गयी थी। विधान सभा में प्रतिपक्ष के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने विभिन्न विभागों में हुई वित्तीय गड़बडिय़ों की जांच सीबीआई से कराने की मांग की।

सीएजी ने वित्तीय वर्ष 2011-12 के दौरान विभिन्न विभागों की गड़बडिय़ों को सामने लाया है। यह रिपोर्ट आज विधानसभा में पेश की गयी। रिपोर्ट में बताया गया है कि पंचायती राज विभाग, शहरी विकास, निबंधन व उत्पाद शुल्क, ग्रामीण कार्य, ऊर्जा और शिक्षा विभाग में वित्तीय अनियमिताएं उजागर हुई हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि 18 797 करोड़ का एसी-डीसी बिल जमा नहीं हुआ है। ध्यान रहे है कि एसी-डीसी बिल जमा नहीं होने पर पटना हाईकोर्ट ने सख्त टिप्पणी की थी। उसके बाद से ही शिविर लगाकर एसी-डीसी बिल जमा कराने का सरकार ने हुक्म दिया था। इस रिपोर्ट से जाहिर हुआ कि वह मामला अब तक पेंडिंग है।

कोसी पुनर्वास योजना के तहत काम की धीमी रफ्तार ने राज्य को करीब 1600 करोड़ रुपये से हाथ धोना पड़ा। यह राशि तय समय के भीतर खर्च नहीं हो सकी।

विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने इस मामले को बेहद गंभीर बताया और कहा कि पैसे खर्च नहीं होना सरकार के उस दावे को खंडित करता है कि बिहार में गुड गवर्नेंस स्थापित हो गया है। उन्होंने विभिन्न विभागों में वित्तीय अनियमितताओं की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। इस बीच लोक लेखा समिति के सभापति ललित यादव ने कहा कि समिति रिपोर्ट में उदृत ब्योरे की छानबीन करेगी।

Views: 105

Comment

You need to be a member of Bihar Social Networking and Online Community - Join Today to add comments!

Join Bihar Social Networking and Online Community - Join Today

Comment by TAIYAB AHSAN on April 26, 2013 at 12:02pm

Nitish Kumar Regime is better than Laloo Prasad Regime.Now Bihar is growing gradually. If Bihar People can give 15 years to Laloo Prasad to rule in Bihar then Why Not to Nitish Kumar??.

Comment by Dr Tarkeshwar on April 15, 2013 at 8:24am

Bihar me Nitish ji ka janmat ab bahut gir raha hai..mai abhi ghar gaya tha wahan logo se suna ki Nitish ab logo ki expections pe khare nahi utara rhae...1st 5 yr to bahut acche rahe bt ab log unse ub chuke hai...upar se BJP se algawao kahin Nitish ko na le doobe....

Sponsors

© 2018       Powered by

Badges  |  Report an Issue  |  Terms of Service