उत्कृष्ट कार्य करने वाले बिहारियों को पुरष्कृत करने हेतु नीति का निर्धारण

हमारे राज्य बिहार में अच्छे कार्य करने वाले बिहारियों को पुरष्कृत करने हेतु कोई नीति निर्धारित नहीं है। कुछ गिने चुने क्षेत्रों को छोड़कर अभी तक समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग प्रकार के कार्य कर रहे लोगों में से उत्कृष्ट लोगों को चुनकर पुरष्कृत करने का प्रावधान बिहार में भी होना चाहिए। भारत सरकार प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर अनेक लोगों को सम्मान प्रदान करती है। इससे उस क्षेत्र से जुड़े अन्य लोगों में कार्य करने का ज़ज़्बा पैदा होता है। मेरे विचार से यदि बिहार में भी ऐसा कोई सम्मान प्रदान करने का विधान हो तो उनसे प्रोत्साहित होकर अन्य लोग सम्मानित व्यक्ति से भी आगे निकल जाने की नवीन उत्कंठा के साथ अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। हाँ, चयन का पैमाना सटीक होना चाहिए एवं चयनकर्ता निष्पक्ष होने चाहिए अन्यथा इसके प्रतिकूल प्रभाव को नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता।

समाज में कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो बिना किसी प्रतिफल की अभिलाषा के पुरी तन्मयता के साथ अपने कार्य को अंजाम देते हैं। ऐसे लोग अपने से ऊपर के साहब को संतुष्ट करने की चेष्टा नहीं करते। उनके लिए उनका कार्य ही पूजा है। प्राय: ऐसा देखा जाता है कि ऐसे लोगों के कार्य का श्रेय कोई अन्य ले लेता है। एक विभाग में अच्छे कार्य हेतु पुरष्कृत करने के उद्देश्य से जब लोगों के चयन की प्रक्रिया आरम्भ हुई तब एक संचिका ऐसी भी थी जिसमें कार्य किसी और का और नाम किसी और का। एक सज्जन ने जब हाकिम से इसका कारण जानना चाहा तो उनका ज़वाब था- युद्ध में मरता सैनिक है पर नाम सेनापति का ही होता है। अंततः जिस व्यक्ति का अधिकार छिना गया उसमें असंतोष की भावना जागृत हो गई। अपने कार्य के प्रति उसमें अब वह लगन, वह निष्ठा नहीं रही।

अतः इस विचार विमर्श की प्रक्रिया में मैं सुधि पाठकों एवं बुद्धिजीवियों के समक्ष निम्न प्रश्नों को विचार हेतु रखना चाहूंगा-

(क) क्या भारत सरकार के पैटर्न पर बिहार में भी समाज कल्याण, स्वास्थ्य, शिक्षा, विज्ञान, खेल, प्रशासन आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को पद्मभूषण, पद्मविभूषण जैसे सम्मान दिए जाने का प्रवधान होना चाहिए?

(ख) यदि ऐसा प्रावधान बनता है तो चयन की प्रक्रिया कैसी हो?

Views: 40

Sponsors

© 2019       Powered by

Badges  |  Report an Issue  |  Terms of Service